Monday , December 10 2018
Breaking News
Home / ज्योतिष / Views by Astrologer and Vastuvid Mahavir kumar soni to solve problems related to Vastu and other issues.
5th KAF Business and Global Entertainment Award'
A picture of Jyotirvid & Vastuvid Mahavir kumar Soni got honored by "Best Jyotish Advisor of India" in Mumbai organised by '5th KAF Business and Global Entertainment Award'

Views by Astrologer and Vastuvid Mahavir kumar soni to solve problems related to Vastu and other issues.

कैसे हो कार्यों की सिद्धि एवं जटिल समस्याओं का शीघ्र समाधान – ज्योतिर्विद एवं वास्तुविद महावीर कुमार सोनी की दृष्टि में

ज्योतिष का मतलब जन्मपत्री विषयक ज्ञान से होता है और पामिस्ट्री का अर्थ हस्तरेखा विषयक ज्ञान से होता है। आम लोग जो ज्योतिष विद्या के जानकार नहीं होते हैं, वे दोनों को एक ही विद्या के रूप में जानते या समझते हैं और अक्सर वे ऐसे ज्योतिषी से हस्तरेखा परीक्षण का अनुरोध कर बैठते हैं, जिसे हो सकता है कि उसे उस दूसरी विद्या का ज्ञान न हो। अतः इस तथ्य को समझना चाहिए।

हमारे जीवन में कोई समस्या क्यों है, हमारा अभीष्ट कार्य बड़े प्रयासों के बाद भी क्यों नहीं सिद्ध हो रहा है, बच्चों की शिक्षा  किस दिशा में किन ग्रहों का शुभ प्रभाव प्रकट कर रहा है, किस तरह के व्यवसाय या पेशे में ग्रह ज्यादा अनुकूल हैं, लोगों के भिन्न भिन्न तरह के ऐसे अनेकों प्रश्न होते हैं। ज्योतिष, पामिस्ट्री, अंक ज्योतिष, टैरो कार्ड, रमल ज्योतिष, शकुन विज्ञान, प्रश्न ज्योतिष विज्ञान में से किसी एक विद्या द्वारा जातक (व्यक्ति) के प्रश्नों का उत्तर देने वाले या अति गंभीर प्रकरण होने पर इनमें से कई विद्याओं के साथ समन्वय बैठाकर संबंधित जातक(व्यक्ति) के प्रश्नों का समाधान करने वाले/ मार्गदर्शन प्रदान करने वाले अनेकों विद्वान देश की धरा पर विद्यमान हैं। ज्योतिष के ग्रंथों या पुस्तको में दिए गए ज्योतिषीय योगों को जातकों के हस्तचित्र लेकर या जन्मकुंडली आदि संकलित कर उनके साथ आधुनिक परिपेक्ष्य में अनुभव की कसौटी पर इन योगों के साथ शोध करने में भी अनेक विद्वान धरा पर प्रयासरत हैं।

जयपुर के निवासी ज्योतिर्विद महावीर कुमार सोनी भी इनमें से एक है। श्री सोनी की सबसे खास बात यह है कि श्री सोनी हस्तरेखाविद भी हैं, ज्योतिषी भी हैं तथा अंक ज्योतिष विज्ञान, प्रश्न ज्योतिष विज्ञान, रेकी आदि विद्याओं में भी विषय पर पकड़ रखते हैं। जन्मपत्री परीक्षण के बाद संबंधित भाव का फल अनुकूल ग्रह प्रभाव होते हुए भी क्यों नहीं प्राप्त हो रहा है, समस्या विशेष का वर्षों से समाधान क्यों नहीं हो रहा है, जैसे कई प्रकार के प्रश्न सामने आने पर ज्योतिष के साथ हस्तरेखा परीक्षण द्वारा भी उसका हल निकालने का श्री सोनी प्रयास करते हैं। बहुत जटिल समस्या या जटिल प्रश्न सामने आने पर या जन्मपत्री सही नहीं होने की शंका होने पर या जातक (व्यक्ति) विशेष के स्वंय के चाहने पर हस्तरेखा विज्ञान के साथ साथ अपनी कई विद्याओं द्वारा भी समाधान निकालने का श्री सोनी प्रयास करते हैं।

श्री सोनी वास्तु एवं ज्योतिष संबंधी विभिन्न मत मतान्तरों वाले सिद्धांतो को अनुभव के धरातल पर सिद्ध करने के लिए निरंतर प्रयास कर रहे हैं। इस हेतु आगंतुक लोगों के संबंधित कष्ट, समस्या या विशेष तथ्य के अपने पास अंकन के साथ उनकी जन्मपत्री एवं हस्तचित्र आदि लेकर संबंधित कष्ट या समस्या के साथ अध्ययन, मनन एवं चिन्तन के साथ अपने ज्योतिषीय प्रयासों को श्री सोनी गति प्रदान कर रहे हैं। इस हेतु इनके द्वारा पूर्व में यह अपेक्षा की गई थी कि लोग भारत की ऐसी विभिन्न महान एवं अद्धभुत विद्याओं में गति लाने के लिए अपने जीवन की महत्वपूर्ण घटनाओं की जानकारी के साथ अपने हस्तचित्र, जन्मकुंडली आदि का संकलन कराएं, इन विद्याओं के बारें में अपने अनुभव शेयर करें। भारत की ऐसी विभिन्न विद्याओं में सकारात्मक रूप से तेजी से गति आए, इस हेतु इनसे इन विषयों पर चर्चा – परिचर्चा आदि हेतु ये हमेशा तत्पर रहते हैं। श्री सोनी वास्तु संबंधी ऐसी समस्याएं या दोष दूर करने में भारतीय यंत्रों एवं धार्मिक सिम्बलों को सबसे ज्यादा महत्व देते हैं, उन्हें अन्य वैकल्पिक उपायों से बहुत ज्यादा प्रभावी मानते हैं। उनका मानना है यंत्र एवं विभिन्न धार्मिक सिम्बल स्थापित करके तथा कुछ मंत्रों का जाप्य करके ऐसे दोषों को भी दूर या कम किया जा सकता है जिनका निराकरण असम्भव है या अत्यधिक कठिन है। उनका मानना है कि बहुत सारे दोष होने पर भी कुछ मंत्र विशेष का प्रतिदिन जाप्य करके सकारात्मक ऊर्जा को बहुत हद तक बढ़ाया जा सकता है, यदि घर में कुछ विशिष्ट वस्तुएं सही जगह स्थापित हो और कुछ मिनट का भी जाप्य विशिष्ट सामग्री की धूप आदि के साथ किया जावे तो नकारात्मक ऊर्जा, नजर, बंधन आदि से रक्षा करने में पूर्ण सफलता  प्राप्त की जा सकती है एवं सुख, समृद्धि एवं शांति के साथ आध्यात्मिक उन्नति का मार्ग भी प्रशस्त किया जा सकता है। ज्योतिष, वास्तु एवं मंत्र संबंधी चर्चा – परिचर्चा के लिए इनके पास आने वाले लोगों/विद्वानों के चाहने पर मयूर पंखों की सहायता से नकारात्मक ऊर्जा, नजर, कष्ट आदि के निवारण का प्रयास करके भी भारतीय विद्याओं की महत्ता को लोगों के सामने बढ़ाने में श्री सोनी प्रयासरत हैं। श्री सोनी के पास ग्रह शान्ति, कष्ट निवारण, कार्य सिद्धि आदि के लिए ऐसे मंत्रों का संग्रह है जो अत्यन्त दुर्लभ है, जिसकी जानकारी संभवत: किसी के पास न हो या अल्प विद्वानों को ही हो। समय समय पर इन मंत्रों की साधना करके परिणामों का फल प्राप्त करके निर्णयों का अंकन करके इस ओर अनुभूत रूप से प्रयासरत हैं। पिछले वर्षों में अनेकों अलंकरणों एवं सम्मानों से सम्मानित श्री सोनी को इस वर्ष मुम्बई में “बिज़नेस ग्लोबल एन्ड एंटरटेनमेंट अवार्ड” के रूप में “बेस्ट ज्योतिष एडवाइजर ऑफ इंडिया” के रूप में भी सम्मानित किया गया।

भारतीय विद्याओं में शोध एवं अनुसंधान को ज्यादा से ज्यादा  गति मिले, इस हेतु इनसे मो. न. 09782560245 पर समय लेकर कभी भी संपर्क किया जा सकता है। श्री सोनी को अपने लेखन के क्षेत्र के साथ विभिन्न समाजसेवी प्रयासों में भी अपार सफलता मिल रही है, इसका श्रेय श्री सोनी ईश्वरीय एवं पूर्वजों की कृपा के साथ अपने ज्योतिषीय ज्ञान को देते हैं, जिसके सहारे से कम समय एवं श्रम में भी दिनों दिन उपलब्धियों में लगातार गति पाना हो पा रहा है। इनके जनहितकारी कार्यों या प्रयासों को जानने के लिए इनके वैसे तो कई फेसबुक पेजेज हैं, ज्योतिष संबंधी इनका एक फेसबुक पेज निम्न है /:

 

Check Also

Gazetted Post Master Manohar Patki presented Set of Ramayana Stamps to Dr. Sudhir Tare.

Nagpur GPO senior Post Master (Gazetted)MANOHAR PATKI presented Set of  Ramayana Stamps to Maharshi Valmiki Awardee …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *