Wednesday , March 20 2019
Breaking News
Home / ताजा खबर / राफेल विमान सौदे की जाँच जेपीसी द्वारा होनी चाहिए क्योंकि मोदी सरकार ने राफेल विमान सौदे में ऑफसेट कॉन्ट्रेक्ट एचएएल की बजाय अम्बानी की कम्पनी को सौंप दिया – राहुल गाँधी

राफेल विमान सौदे की जाँच जेपीसी द्वारा होनी चाहिए क्योंकि मोदी सरकार ने राफेल विमान सौदे में ऑफसेट कॉन्ट्रेक्ट एचएएल की बजाय अम्बानी की कम्पनी को सौंप दिया – राहुल गाँधी

जयपुर। राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनी है, यह सरकार राजस्थान की जनता, किसान, युवा एवं महिलाओं की सरकार है। कांग्रेस की जीत के लिए जो अथक परिश्रम कार्यकर्ताओं ने किया वहीं किसान, युवा एवं महिलाओं ने कांग्रेस पर भरोसा जताकर हमें जिताया, उसके लिए मैं आभार प्रकट करता हूँ। उक्त विचार अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री राहुल गाँधी ने आज जयपुर स्थित विद्याधर नगर स्टेडियम में आयोजित विशाल किसान सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए।

श्री गाँधी ने कहा कि राजस्थान की सरकार जनता के दु:ख, दर्द को समझने के साथ ही जनता द्वारा बताए गए कार्यों को करने का काम करेगी, कांग्रेस सरकार सदैव जनहित के कार्यों के लिए काम करेगी तथा जनता के प्रति अपनी निष्ठा दर्शाते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं उप मुख्यमंत्री सहित सभी मंत्रियों के दरवाजे जनता के लिए हमेशा खुले रहेंगे। उन्होंने कहा कि देश के किसानों ने भाजपा सरकार की कुनीतियों के चलते बड़ी त्रासदी का सामना किया है जिसकी वजह से राजस्थान, मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के किसानों ने कांग्रेस पर विश्वास करते हुए भाजपा के कुशासन का अंत कर कांग्रेस पार्टी को अपनी खुशहाली के लिए सत्ता की बागडौर सौंपी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने किसानों से वादा किया था कि दस दिन में किसानों के कर्जे माफ कर दिए जाएंगे और राजस्थान की सरकार ने दो दिन में किसानों के कर्जे माफ कर देश की जनता तथा भाजपा की केन्द्र सरकार को एक संदेश दिया है कि देश के सभी किसानों का कर्ज केन्द्र सरकार को माफ करना चाहिए कांग्रेस पार्टी किसानों के कर्ज माफ होने तक केन्द्र की मोदी सरकार को सोने नहीं देगी तथा अपना संघर्ष जारी रखेगी। उन्होंने कहा कि यदि मोदी सरकार देश के 15 लोगों का साढ़े तीन लाख करोड़ का कर्ज माफ कर सकती है तो देश के गरीब किसान का भी कर्ज माफ होना चाहिए, इसी प्रतिबद्धता के साथ कांग्रेस पार्टी की राजस्थान, मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ में बनी सरकारों ने किसानो का कर्ज माफ किया। उन्होंने कहा कि किसान कर्ज माफी किसानों के हित में कांग्रेस पार्टी का उठाया गया पहला कदम है, किसानों के हित में और भी योजनाएं बनायी जाएंगी। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से पूर्व में हरित क्रांति के माध्यम से देश में एक बदलाव किसान हित में आया था उसी प्रकार से आने वाले समय में किसानों के लिए ठोस नीतिगत उपाय किए जाएंगे जिससे किसान 5 से 10 साल के अंदर अपने खेत की ऊपज पूरी दुनिया के रसोईघर तक पहुँचा सके। उन्होंने कहा कि राजस्थान में किसान हित में जो योजनाएं बनायी जाएंगी उसके परिणामस्वरूप राजस्थान के किसान द्वारा उगाई हुई सब्जी, अनाज व फल देश व दुनिया की भूख मिटाएगा। श्री गाँधी ने कहा कि किसानों के हित में बनायी गयी योजनाओं के अन्तर्गत किसानों के खेत के पास में ही फूड प्रोसेसिंग प्लान्ट लगाए जाएंगे, खेतों के समीप ही कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था होगी तथा किसानों को सभी प्रकार की तकनीकी जानकारी भी उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि किसानों के उत्पाद दुनियाभर में उपलब्ध हो सके।

श्री गाँधी ने कहा कि आज किसानों ने अपनी शक्ति देश के प्रधानमंत्री को तीनों प्रदेशों में भारतीय जनता पार्टी को हराकर दिखाई है इसी तरह अब हिन्दुस्तान का किसान पूरी दुनिया को भोजन व खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाकर दिखाएगा। उन्होंने कहा कि आज का जमाना फ्रन्ट फुट पर खेलने का है किन्तु मोदी सरकार में यह जज्बा नजर नहीं आता। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी युवाओं, किसानों एवं महिलाओं से वादे तो बड़े-बड़े करते हैं और रोजगार देने की बातें कहते हैं किन्तु मौका आता है तो बैकफुट पर आ जाते है। उन्होंने कहा कि युवाओं एवं किसानों को अपने भविष्य को लेकर चिंतित होने एवं डरने की आवश्यकता नहीं है, कांग्रेस सरकार फ्रन्ट फुट पर रहकर कार्य करेगी जो काम मोदी सरकार ने साढ़े चार वर्षों में नहीं किए किसान कर्जमाफी कर कांग्रेस ने सरकार गठन के बाद दो दिन में कर दिखाया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के झूठे वादों से युवा एवं किसान थक गए है, जीएसटी के कारण से छोटे एवं मझोले उद्योगों पर कुठाराघात हुआ है और बड़े उद्योगपतियों को फायदा पहुँचाने के लिए उनका कर्ज माफ कर बैंकों को खाली कर दिया, किन्तु युवाओं एवं किसानों को कुछ नहीं दिया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार युवाओं एवं किसानों के साथ खड़ी है तथा कांग्रेस सरकार युवाओं एवं किसानों के लिए बैंकों से सहायता उपलब्ध करवाने का कार्य करेगी।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने राफेल विमान सौदे में हुए भ्रष्टाचार के कारण रात को 1.30 बजे बिना कारण सीबीआई निदेशक को पद से हटा दिया था किन्तु आज उच्चतम न्यायालय ने उन्हें पुन: पदस्थापित कर भाजपा के निर्णय पर प्रश्नचिह्न लगा दिया है। उन्होंने कहा कि राफेल विमान सौदे की जाँच जेपीसी द्वारा होनी चाहिए क्योंकि मोदी सरकार ने राफेल विमान सौदे में ऑफसेट कॉन्ट्रेक्ट एचएएल की बजाय अम्बानी की कम्पनी को सौंप दिया। उन्होंने कहा कि हमने राफेल सौदे में हुए भ्रष्टाचार पर जनता की अदालत लोकसभा में बहस करने की चुनौती प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को दी किन्तु जिस वक्त संसद में बहस हो रही थी प्रधानमंत्री श्री मोदी उससे बचने के लिए संसद में उपस्थित ही नहीं हुए। उन्होंने कहा कि हमने संसद में सरकार से प्रश्न किया कि जिस सौदे को करने के लिए रक्षा मंत्रालय तथा वायुसेना के अधिकारी आठ साल तक नेगोशिएट करते रहे उस समझौते को रद्द कर दिया गया तो क्या रक्षा मंत्रालय एवं वायुसेना के अधिकारियों ने आपत्ति प्रकट की थी इस प्रश्न का जवाब हाँ या ना माँग गया था किन्तु ना तो प्रधानमंत्री और ना ही रक्षा मंत्री ने इस प्रश्न का जवाब दिया, जबकि रक्षा मंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी को भ्रष्टाचार के आरोप से बचाने की असफल कोशिश अपनी बहस में की।

श्री गाँधी ने कहा कि वर्ष 2019 में देश की जनता को एक ही बड़ा फैसला लेना है वो है देश से मोदी सरकार को बदला जाये। उन्होंने कहा कि राजस्थान में अनुभवी श्री अशोक गहलोत व युवा श्री सचिन पायलट की सरकार जनता के मन की आकांक्षाओं को पूर्ण करने के लिए सदैव तत्पर रहेगी तथा यह सरकार जनता की सरकार है जो जनता के विकास के लिए कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि देश में भारतीय जनता पार्टी नफरत फैलाने की राजनीति करती है किन्तु हम देश में परस्पर प्रेम एवं भाईचारा कायम करने का कार्य करेंगे, भले ही हमारी विचारधारा एक ना हो किन्तु हम प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री का सदैव आदर करेंगे, परन्तु राफेल सौदे में हुए भ्रष्टाचार के मामलें में न्याय के लिए संघर्ष करेंगे।

उन्होंने कहा कि राजस्थान के सभी नेता एवं कार्यकर्ता चुनाव जरूर जीते है किन्तु वास्तविकता में यह जीत राजस्थान की जनता की है तथा जनता के लिए सभी कांग्रेस नेताओं सहित मेरे द्वार भी हमेशा खुले रहेंगे।  

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री एवं राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री सचिन पायलट ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज राजस्थान का किसान जिस पीड़ा से गुजर रहा है उसके लिए राजस्थान की पूर्ववर्ती भाजपा सरकार जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि किसानों की पीड़ा को समझते हुए  कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी ने चुनावों में घोषणा की थी की प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनेगी तो पहला कार्य ऋण माफ करने का किया जाएगा और राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने गठन के दो दिवस में किसानों का ऋण माफ कर कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी द्वारा जनता से किए वादे को पूरा किया। उन्होंने कहा कि राजस्थान की पूर्ववर्ती सरकार तथा केन्द्र की सरकार ने किसानों के कर्ज माफ करने में कोई रूचि नहीं दिखाई जबकि हमारी सरकार ने यह निर्णय मात्र दो दिन में ही ले लिया। उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के बाद केन्द्र में श्री राहुल गांधी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार का गठन होगा तब देश के किसानों के अच्छे दिन आएंगे। उन्होंने कहा कि आज कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के अथक परिश्रम के फलस्वरूप राजस्थान के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने जीत दर्ज की है, उसी प्रकार कांग्रेस पार्टी लोकसभा चुनाव में भी जीत दर्ज करेगी। उन्होंने कहा कि लोकसभा के उपचुनावों में राजस्थान से दो लोकसभा सीटें कांग्रेस पार्टी ने जीती थी अब होने वाले चुनाव में बाकी 23 सीटों की कसर पूर्ण कर पूरी 25 सीटें कांग्रेस पार्टी जीतेगी। उन्होंने कहा कि किसान जिस दल के पक्ष में मन बनाता है चुनावों में जीत उसी को प्राप्त होती है, आज पूरे देश के किसान कांग्रेस के पक्ष में खड़े है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार  से कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गाँधी ने भ्रष्टाचार, किसान, युवा एवं महिलाओं के मुद्दें पर केन्द्र सरकार को चुनौती दी है आज सभी वर्ग आशाभरी निगाहों के साथ केन्द्र में कांग्रेस सरकार बनने का इंतजार कर रहे है। उन्होंने कहा कि भाजपा के शासन में नरेगा जैसी महत्वपूर्ण योजना को ठप्प करने का कुप्रयास किया गया किन्तु हमारी सरकार नरेगा को पुन: दुगुनी ताकत के साथ स्थापित करेगी एवं युवाओं को रोजगार के अवसर देने के साथ ही प्रदेश की उन्नति के सभी कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार प्रदेश में बिना किसी से भेदभाव किए ईमानदारी के साथ प्रदेश का विकास करने का कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि श्री राहुल गांधी के नेतृत्व में केन्द्र में कांग्रेस सरकार बनने जा रही है तथा प्रदेश कांग्रेस के सभी नेता व कार्यकर्ता प्रदेश की 25 लोकसभा सीटें जीताने हेतु अपनी पूरी ताकत से काम करेंगे।

सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान की भाजपा सरकार के कुशासन के पाँच वर्ष में जनता को असीमित पीड़ा का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि झूठे वादों के आधार पर चुनी गई विगत् भाजपा सरकार ने ना तो युवाओं को नौकरी दी और ना ही किसान हित में कोई कदम उठाएं बल्कि प्रदेश की कानून व्यवस्था को चौपट कर दिया। उन्होंने कहा कि पहली बार राजस्थान में किसानों की आत्महत्या जैसी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं हुई। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गाँधी ने राजस्थान में कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी की कुनीतियों का विरोध कर भाजपा की असलियत जनता के सामने ऊजागर की जिससे व्यथित होकर भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने कांग्रेस नेताओं पर झूठे व्यक्तिगत आरोप लगाकर अपनी कमियां ढकने का काम किया जबकि कांग्रेस का देश का लिए बलिदान करने का एक लम्बा इतिहास रहा है, वहीं भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने देशहित में छोटी सी कुर्बानी भी नहीं दी। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्रीमती इन्दिरा गाँधी ने पूरी दुनिया को नारी की शक्ति से अवगत करवाया, वहीं पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री राजीव गाँधी भारतीय उप-महाद्वीय में शांति स्थापित करते हुए शहीद हो गए।

उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार ने अपनी पहली केबिनेट बैठक में घोषणा पत्र को सरकारी दस्तावेज बनाने के प्रस्ताव को पारित कर दिया तथा श्री राहुल गाँधी द्वारा 10 दिन में किसानों के कर्ज माफ करने का जो वादा किया गया था उसे सरकार गठन के दो दिन में ही कर्ज माफ कर पूर्ण कर दिया। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने निर्णय लिया है कि सहकारी, राष्ट्रीयकृत तथा ग्रामीण बैंकों से किसान द्वारा लिए गए ऋण का माफ करेंगे तथा डिफॉल्टर किसानों का दो लाख तक का कर्जा माफ किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गठित कमेटी यह कार्य कर रही है कि किसानों को कर्जमाफी के माध्यम से अधिक से अधिक लाभ किस प्रकार से दिया जा सके। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार रिफाइनरी, परवन सिंचाई योजना, सवाईमाधोपुर रेलवे लाईन   जैसी समस्त लम्बित योजनाओं को पूरा करने के साथ ही आगामी लोकसभा चुनावों में प्रदेश की सारी सीटों को जीतकर कांग्रेस की सरकार को बनाने में अपनी पूरी ताकत लगा देंगे। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने जनहित के लिए वृद्धावस्था पेंशन की राशि बढ़ाई है तथा पंचायत व निकाय चुनाव में शिक्षा की बाध्यता को समाप्त कर दिया है तथा सभापति का चुनाव सीधे जनता से करवाने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि राजस्थान की सरकार किसानों के हित में काम करने के लिए तत्पर है।

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में किसान आयोग के पुन: गठन की घोषणा करते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गाँधी के किसानों के खेत के समीप फूड प्रोसेसिंग प्लान्ट लगाने के सपने को पूर्ण करने हेतु राजस्थान सरकार ने निर्णय लिया है कि जो भी किसान अपने खेत की भूमि में फूड प्रोसेसिंग प्लान्ट की इकाई लगाएगा तो 10 एकड़ तक की भूमि को लैण्ड यूज बदलवाने की आवश्यकता नहीं होगी। उन्होंने घोषणा की कि राजस्थान सरकार लघु एवं सीमान्त किसानों को पेंशन देने की योजना शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि किसानों के बकाया एक लाख विद्युत कृषि कनेक्शन 1 जून, 2019 तक जारी कर दिए जाएंगे।

श्री गहलोत ने घोषणा करते हुए कहा कि राजस्थान की कांग्रेस सरकार पाँच साल तक अपने कार्यकाल में किसानों को दी जाने वाली बिजली की दरों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं करेगी तथा उन्होंने कहा कि एमएसपी पर खरीदी गई किसानों की फसलों की बकाया राशि को सरकार द्वारा शीघ्र भुगतान करवाया जाएगा जिस हेतु राजफैड को राशि उपलब्ध करवायी जाएगी। उन्होंने कहा कि आने वाले पाँच साल तक जनता की समस्याओं को हल करना तथा जनहित के कार्य करना तथा राजस्थान का विकास करना ही सरकार की पहली व अंतिम प्राथमिकता होगी।  

उन्होंने कहा कि श्री राहुल गाँधी के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार के गठन हेतु राजस्थान की 25 लोकसभा सीटें जीतने का संकल्प लिया है जिस हेतु हमने तैयारियाँ भी प्रारम्भ कर दी है। उन्होंने कहा कि देश के लोकतंत्र व संविधान की एकता व अखण्डता के लिए सबसे बड़ा खतरा भारतीय जनता पार्टी ही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के कार्यकर्ता लोकसभा चुनाव में सभी 25 सीटों को जीतने हेतु प्रतिबद्ध है।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव व राजस्थान प्रभारी श्री अविनाश पाण्डे ने कहा कि राजस्थान की जनता ने कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी के आह्वान पर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी को जिताया है तथा राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी द्वारा जनता से जो वादा किया था किसानों का कर्ज माफ कर उसे पूर्ण किया है। उन्होंने कहा कि राजस्थान के कांग्रेस कार्यकर्ता जिस प्रकार पिछले पाँच वर्ष से कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी के नेतृत्व में संघर्षरत रहे उसे पूरे देश ने देखा तथा विधानसभा चुनाव में राजस्थान, मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ की जनता ने श्री गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पर जो विश्वास जताया उसके लिए मैं आभारी हूँ तथा विश्वास दिलवाता हूँ कि कांग्रेस सरकार प्रदेश की खुशहाली एवं विकास के लिए कार्य करती रहेगी।

Check Also

Jaipur Ratna Samman

मिलेगा उनको “जयपुर रत्न सम्मान” 2019 जमाने मे जिनके हुनर बोलते हैं…!

जयपुर| ज़माने की भीड़ से अलग चंद लोग ऐसे भी होते हैं जिन्होंने खामोशी से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *