Monday , February 18 2019
Breaking News
Home / ज्योतिष / 14 जनवरी को मनेगी “मकर सँक्रान्ति”, पुण्यस्नान 15 जनवरी तक
मकर सँक्रान्ति

14 जनवरी को मनेगी “मकर सँक्रान्ति”, पुण्यस्नान 15 जनवरी तक

 

– -ज्योतिर्विद् पं. हेमन्त रिछारिया

ग्रहों के राजा सूर्य के गोचरवश राशि परिवर्तन करने अर्थात् एक राशि से दूसरी राशि में जाने को “सँक्रान्ति” कहा जाता है। इसी क्रम में जब सूर्य गोचरवश अपनी राशि परिवर्तन कर मकर राशि में प्रवेश करते हैं तो इसे “मकर सँक्रान्ति” के नाम से जाना जाता है। सूर्य एक राशि में 1 माह तक रहते हैं, अत: “सँक्रान्ति” तो प्रतिमाह आती है लेकिन मकर राशि में सूर्य का गोचर 1 वर्ष के अन्तराल से होता है इसलिए “मकर सँक्रान्ति” का पर्व प्रतिवर्ष पौष मास में आता है। आंग्लवर्ष 2018, विक्रम सँवत् 2074 में सूर्य 14 जनवरी की रात्रि 8 बजकर 8 मिनिट पर मकर राशि में प्रवेश करेंगे। अत: “मकर सँक्रान्ति” का पर्व 14 जनवरी 2018 को मनेगा। इसका पुण्यकाल 15 जनवरी 2018 को रहेगा। “मकर सँक्रान्ति” का विशेष पुण्यकाल 14 जनवरी 2018 को रात्रि 8 बजकर 8 मिनिट से 15 जनवरी 2018 को दिन के 12 बजे तक रहेगा। आंग्लवर्ष 2018, विक्रम संवत् 2074 में “सँक्रान्ति” का वाहन महिष एवं उपवाहन ऊँट रहेगा। इस वर्ष सँक्रान्ति काले वस्त्र एवं मृगचर्म की कँचुकी धारण किए, नीले आक के फ़ूलों की माला पहने, नीलमणि के आभूषण धारण किए, हाथ में तोमर आयुध लिए, दही का भक्षण करती हुई दक्षिण दिशा की ओर जाती हुई रहेगी। सँक्रान्ति के पुण्यकाल में पवित्र नदियों में स्नान कर तिल व तिल से बने पदार्थों का दान करना श्रेयस्कर रहेगा। आईए जानते हैं कि “मकर सँक्रान्ति” का समस्त 12 राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

  1. मेष- मेष राशि वाले जातकों को सूर्य के गोचर अनुसार व्यापार में लाभ प्राप्त होगा। कार्यों में सफ़लता प्राप्त होगी। धन लाभ होगा। मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।
  2. वृष-वृष राशि वाले जातकों को सूर्य के गोचर अनुसार धन हानि की सम्भावना है। झूठे आरोप के कारण प्रतिष्ठा धूमिल होगी। कार्यों में असफ़लता प्राप्त होगी। रोग के कारण कष्ट होगा। पारिवारिक विवाद के कारण अशान्ति का वातावरण रहेगा।
  3. मिथुन-मिथुन राशि वाले जातकों को सूर्य के गोचर अनुसार विवाद के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। कोर्ट-कचहरी व मुकदमें में असफ़लता के योग हैं। धन का अपव्यय होगा। उच्च रक्तचाप के कारण कष्ट होगा। मान-प्रतिष्ठा में कमी आएगी।
  4. कर्क-इस माह कर्क राशि वाले जातकों को सूर्य के गोचर अनुसार दाम्पत्य सुख में हानि होगी। कार्यों में असफ़लता प्राप्त होगी। धन हानि एवं मानहानि होगी। सिर में पीड़ा के साथ-साथ शारीरिक कष्ट की संभावनाएं हैं।
  5. सिंह-इस माह सिंह राशि वाले जातकों को सूर्य के गोचर अनुसार कार्यों में सफ़लता प्राप्त होगी। शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी। रोगों से मुक्ति मिलेगी। राज्य से लाभ प्राप्त होगा। प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।
  6. कन्या-इस माह कन्या राशि वाले जातकों को सूर्य के गोचर अनुसार मानसिक पीड़ा होगी। राज्याधिकारियों से विवाद होगा। सन्तान को कष्ट की संभावना है। धनहानि होगी। यात्रा में दुर्घटना की सम्भावना है।
  7. तुला-इस माह तुला राशि वाले जातकों को सूर्य के गोचर अनुसार पारिवारिक विवाद के कारण कष्ट होगा। धनहानि व मानहानि होगी। यात्रा में कष्ट होगा। जमीन-जायदाद सम्बन्धी मामलों में असफ़लता प्राप्त होगी। मानसिक अशान्ति के कारण कष्ट रहेगा।
  8. वृश्चिक-इस माह वृश्चिक राशि वाले जातकों को सूर्य के गोचर अनुसार मित्रों से लाभ होगा। धन लाभ होगा। राज्याधिकारियों से अनुकूलता प्राप्त होगी। पदोन्नति की सम्भावना है। उच्च पद की प्राप्ति होगी। शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी। प्रत्येक कार्य में सफ़लता मिलेगी। मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।
  9. धनु-इस माह धनु राशि वाले जातकों को सूर्य के गोचर अनुसार व्यापार व धन सम्पत्ति में हानि का योग है। मित्रों व परिवारजनों से विवाद की सम्भावना है। सिर व आंखों में पीड़ा के कारण परेशानी रहेगी।  
  10. मकर- इस माह मकर राशि वाले जातकों को सूर्य के गोचर अनुसार धन हानि के योग हैं। सम्मान व प्रतिष्ठा में कमी होगी।
  11. कुम्भ- इस माह कुम्भ राशि वाले जातकों को सूर्य के गोचर अनुसार स्थान परिवर्तन का योग बन रहा है। कार्यक्षेत्र में परेशानियां रहेंगी। गुप्त शत्रुओं के कारण हानि का योग है।
  12. मीन- इस माह मीन राशि वाले जातकों को सूर्य के गोचर अनुसार धन प्राप्ति का योग है। पदोन्नति के अवसर हैं। मान-सम्मान व प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

Check Also

Dus Lakshan Dharam

दशलक्षण धर्म (Dus Lakshan Dharam) एवं उनका महत्व – गणिनीप्रमुख आर्यिका श्री ज्ञानमती माताजी

जैनधर्म के अनादिनिधन दशलक्षण महापर्व, भादों शुक्ला पंचमी से भादों शुक्ला पूर्णिमा- 14 सितम्बर से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *