Tuesday , June 25 2019
Breaking News
Home / ताजा खबर / सुराज के चार सालः स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किये जा रहे हैं
सुराज के चार साल

सुराज के चार सालः स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किये जा रहे हैं

जयपुर। श्रम एवं नियोजन मंत्री डॉ जसवंत सिंह यादव ने राज्य सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर नवीन उच्च माध्यमिक विधालय  के खेल मैदान में आयोजित एक द्विसीय रोजगार सहायता शिविर का दीप प्रज्जवलन कर शुभारम्भ किया।
डॉ. यादव ने अपने सम्बोधन में कहा कि सरकार ने 15 लाख युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के अपने संकल्प को पूरा करने की दिशा में प्रतिबद्धता दिखाते हुए अब तक 14 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किये गये है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में रोजगार की कमी नहीं है। बशर्ते युवा अपनी स्किल को उधोग समूहों की मांग के अनुरुप डवलप करें। उन्होंने कहा कि राज्य में पहली बार दो स्किल डवलपमेंट युनिवर्सिटी खोली गई है जिससे एक सरकारी तथा दूसरी प्राईवेट क्षेत्र की है जिसमे युवा शोध भी कर सकते हैै। युवाओं के हुनर को रोजगारपरक बनाने के लिए  अल्प समय के कोर्स कौशल विकास केन्द्रों के माध्यम से कराये जा रहे हैं जिसमें निःशुल्क प्रशिक्षण के साथ भोजन और आवास की व्यवस्था भी सरकार द्वारा कराई जा रही हैं । उन्होंने बताया कि प्रदेश में सेना रैली भर्ती के आयोजन पर आने वाले व्यय का वहन भी विभाग द्वारा किया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि ऎसा पहली बार हो रहा है कि नामचीन उधोग समूह तहसील स्तर पर लगने वाले रोजगार मेलों में आकर स्थानीय युवाओं को रोजगार प्रदान कर रहे है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की प्रतिबद्धता का परिणाम है कि राजस्थान को कौशल विकास के क्षेत्र मे उत्कृष्ट कार्य करने पर एसोचेम स्वर्ण पदक लगातार तीसरी बार प्राप्त हुआ है।
शहर विधायक श्री बनवारी लाल सिंघल ने कहा कि व्यक्ति अपने पुरुषार्थ के बल पर अपने कौशल को विकसित कर बुलंदिया छू सकता है।  उन्होंने युवाओं से कहा कि हुनरमंद होवे, विख्यात कम्पनियॉ आपका इन्तजार कर रही है। उन्होंने कहा कि जीएसटी से देश में भारी संख्या में रोजगार उत्पन्न हुआ है। अतः युवा जीएसटी में कुशलता हासिल कर इस नये अवसर का लाभ उठा सकते हैं ।
अलवर ग्रामीण विधायक श्री जयराम जाटव ने कहा कि वर्तमान समय तकनीकी युग है और  जिसने तकनीकी को आत्मसात कर लिया है उसे निःसन्देह रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार अनेक योजनाओं,कार्यक्रमों के माध्यम से कौशल प्रशिक्षण प्रदान करा रही है वहीं युवाओं को रोजगार मेले और आईटीआई में व अन्य संस्थानों में कैम्पस सलेक्शन के माध्यम स रोजगार प्रदान कर रही है।
इस अवसर पर युवा उद्यमी मोहित यादव ने युवाओं से आव्हान किया कि अपने आपको सिद्ध करने के लिए प्रतिबद्धता से प्रयास करें सफलता कदम चूमेगी।
शिविर का किया अवलोकन ः-
श्रम मंत्री डॉ.जसवन्त यादव,विधायक श्री बनवारी लाल सिंघल एवं श्री जयराम जाटव ने रोजगार सहायता शिविर का अवलोकन किया।उन्होंने नियोजकों से प्रदान किये जा रहे रोजगार एवं युवाओं से राज्य सरकार की योजनाओं और कौशल प्रशिक्षण के संबंध में वार्तालाप की।
12 स्किल आइकन को किया सम्मानितः-
श्रम मंत्री डॉ.जसवन्त यादव ने राज्य सरकार के माध्यम से कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर विख्यात समूहों में अच्छे पैकेज मे ंनौकरी प्राप्त करने वाले 12 युवाओं को स्किल आइकन के रुप मेें प्रतीक चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया।
59 नियोजकों ने 1811 युवाओं का किया प्रारम्भिक चयनः-
शिविर में निजी क्षेत्र की संस्थान की लगभग 59 नियोजक अपने संस्थान की 3285 रिक्तियों के साथ उपस्थित हुई एवं लगभग 1811 युवाओं का प्रारम्भिक चयन किया। इनके अलावा 998 युवाओं का राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम द्वारा कौशल,प्रशिक्षण हेतु चयन किया गया। करीब 223 युवाओं को विभिन्न सरकारी योजनाओं में जिला उधोग केन्द अलवर,अनुजा निगम,पीएनबी स्वरोजगार केन्द्र द्वारा पंजीकृत करवाया गया। शिविर में लगभग 5 हजार युवाओं एवं युवतियों ने भाग लिया। इस अवसर पर 10 युवाओं को स्किल आईकन के रुप में श्रम मंत्री द्वारा सम्मानित किया गया।

Check Also

‘‘अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस’’ पर भाजपा नेताओं ने किया योग

जयपुर, 21 जून 2019। भारतीय जनता पार्टी द्वारा आज ‘‘अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस’’ के अवसर पर प्रदेशभर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *