Wednesday , March 20 2019
Breaking News
Home / देश / तबला वादक रईस भारती एवं कालबेलिया डांसर गुलाबो सपेरा यूनेस्को की ओर से सांस्कृतिक दूत के अवॉर्ड से नवाजे गए

तबला वादक रईस भारती एवं कालबेलिया डांसर गुलाबो सपेरा यूनेस्को की ओर से सांस्कृतिक दूत के अवॉर्ड से नवाजे गए

जापान| करीब 100देशों में फोक-म्यूजिक का खूबसूरत गुलदस्ता सजाने वाले राजस्थान के धोद बैंड ने हाल में जापान की धरती पर भी सांस्कृतिक दूत का अवॉर्ड पाकर राजस्थान का नाम रोशन कर दिया है। करीब एक महीने के जापान दौरे पर गए इस बैंड के डायरेक्टर व तबला वादक रईस भारती और कालबेलिया डांसर गुलाबो सपेरा को यूनेस्को की ओर से सांस्कृतिक दूत के अवॉर्ड से नवाजा गया। इस बीच रईस भारती ने जयपुरवासियों के साथ खुशी का इजहार करते हुए कहा कि यह अवॉर्ड राजस्थान की रेतीली मिट्टी का है, जहां से उन्होंने लोक-संगीत को जीना सीखा। जापान से बैंड के प्रमुख कलाकार रईस भारती ने गठजोड़ इंडिया को इस बारें में जानकारी देते हुए बताया कि विदेशी धरती पर राजस्थान की सौंधी महक को फैलाना हमारे लिए बड़े ही गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि धोद ग्रुप के कलाकारों ने जापान के कलाकारों के साथ मिलकर राजस्थान की लोक-संस्कृति के साथ-साथ भारतीय सिनेमा में रचे-बसे गीतों पर आधारित प्रस्तुतियों के माध्यम से भारत के राष्ट्रध्वज को मंच पर फहराया।
लोक-संस्कृति का प्रदर्शन
उन्होंने बताया कि उन्होंने पुलवामा में शहीद हुए जवानों के प्रति भी अपनी संवेदनाए व्यक्त की। जापान के खास म्यूजिकल फेस्टिवल रोमा के तहत राजस्थान को रिप्रजेंट करने गए बैंड के 8 सदस्यों में रईस भारती के अलावा जापान की एमीयूजीसाकी, पद्मश्री कालबेलिया डांसर गुलाबो सपेरा, मोईनुदद्दीन खान, मोहम्मद बिलाल, हुसैन खां लंगा, सरवर खान आदि शामिल हैं। यह कलाकार जापान के टोक्यो और योकोहामा जैसे शहरों में अपनी लोक-संस्कृति का प्रदर्शन कर रहे हैं।
जापान में गूंजा काल्यो कूद पड्यो मेला में
रईस भारती ने बताया कि जापान की राजधानी टोक्यो के अलावा भी इंडियन एम्बेसी की ओर से कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस मौके पर जापान के कलाकारों के साथ भी संगीत पर चर्चा करने का मौका मिला। उन्होंने कहा कि रोमा फेस्टिवल के दौरान जापान की धरती पर पद्मश्री गुलाबो सपेरा ने काल्यो कूद पड्यो मेला में गीत के माध्यम से राजस्थान की लोक-संस्कृति का गुलदस्ता सजाया।

Check Also

Raama Mehra

राकेश रोशन की तरह ” K ” से फिल्म बनाने वाले लेखक निर्माता व निर्देशक है रामा मेहरा

बॉलीवुड में राकेश रोशन की तरह के नाम एक और निर्माता और निर्देशक जिस का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *