Tuesday , June 25 2019
Breaking News
Home / ताजा खबर / ‘गिनीज बुक आॅफ वल्र्ड रिकार्ड’ में शामिल बाॅलीवुड की हस्तियां – सुभाष शिरढोनकर
guinness-book-of-world-records गिनेस बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड

‘गिनीज बुक आॅफ वल्र्ड रिकार्ड’ में शामिल बाॅलीवुड की हस्तियां – सुभाष शिरढोनकर

‘ गिनीज़ बुguinness book of world records गिनेस बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्डक आॅफ वल्र्ड रिकाॅर्ड ’ में अपना नाम शामिल करवाने के लिए लोगों को न जाने कौन कौन से पापड़ बेलने पड़ते हैं लेकिन हमारे ज्यादातर बाॅलीवुड के सितारे ऐसे हैं जिनका बैठे बिठाए इसमें नाम शामिल हो गया।

2003 में महाफ्लाॅप फिल्म ’बूम’ से अपना करियर शुरू करने वाली कैटरीना कैफ का नाम 2013 में ’गिनीज़ बुक आॅफ वल्र्ड रिकाॅर्ड’ में महज इसलिए शामिल हो गया क्योंकि उस साल उन्होंने 63.75 करोड़ की रिकार्ड कमाई की थी।

कैटरीना के साथ 2013 में पुरूष एक्टरों में  शाहरूख खान ने 220.5 करोड़  की कमाई करते हुए अपना नाम ’गिनीज़ बुक आॅफ वल्र्ड रिकाॅर्ड’ में दर्ज करवाया।

सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर की छोटी बहन, आशा भोंसले जो खुद सुरों की मलिका कहलाती हैं, का नाम 2011 में संगीत जगत के इतिहास में 20 अलग अलग भाषाओं में सबसे ज्यादा गीत गाने के लिए दर्ज किया गया।

2000 में जे.पी.दत्ता की ’रिफ्यूजी’ से अपना कैरियर शुरू करने वाले अमिताभ पुत्रा अभिषेक बच्चन का करियर ज्यादा अच्छा नहीं रहा। बस अपने पिता के नाम के सहारे वो काम चला रहे हैं लेकिन 2009 में राकेश ओमप्रकाश मेहरा की ’दिल्ली 6’ का, गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद, दिल्ली, गुड़गांव, चंडीगढ़ और मुंबई जैसे 7 शहरों में 12 घंटे लगातार प्रमोशन कर उन्होंने अपना नाम ‘ गिनीज़ बुक आॅफ वल्र्ड रिकाॅर्ड ‘ में दर्ज करा लिया।

अमिताभ बच्चन का नाम भी 19 अलग अलग सिंगर्स के साथ हनुमान चालीसा गाने की वजह से ’गिनीज़ बुक आॅफ वल्र्ड रिकाॅर्ड’ में शामिल है।  1993 में एक दिन में 28 गीत गाने के कारण बाॅलीवुड के आउट डेटेड हो चुके सिंगर कुमार शानू का नाम ’गिनीज़ बुक आॅफ वल्र्ड रिकाॅर्ड’ में दर्ज है।

’साजन’ और ’राज’ जैसी फिल्मों के गीतों के लिए जाने जाने वाले बाॅलीवुड के मशहूर गीतकार समीर के नाम 35000 से भी ज्यादा गीत लिखे जाने का वल्र्ड रिकार्ड दर्ज है।

जानी मानी एक्ट्रेस अनीता राज के चरित्रा अभिनेता पिता जगदीश राज 80 और 90 के दशक में बाॅलीवुड की हर दूसरी फिल्म में पुलिस अधिकारी के किरदारों में नजर आते थे। ’गिनीज़ बुक आॅफ वल्र्ड रिकाॅर्ड’ में उनके नाम सबसे ज्यादा बार पुलिस अधिकारी के किरदार निभाने का रिकार्ड दर्ज है।

हिंदी सिनेमा में सबसे ज्यादा क्रूर सास की भूमिकाएं निभाने वाली बाॅलीवुड एक्ट्रेस ललिता पवार नेें सबसे लंबी पारी (70 साल)  और सबसे ज्यादा फिल्में (700) की हैं, इसलिए उनका नाम  ’गिनीज़ बुक आॅफ वल्र्ड रिकाॅर्ड’ में दर्ज है।

यदि ललिता पवार के नाम सबसे लंबी पारी खेलने का रिकार्ड दर्ज है तो एवरग्रीन अशोक कुमार के नाम से सबसे ज्यादा अवधि तक लीडिंग एक्टर (63 साल) के रूप में काम करते रहने का रिकार्ड दर्ज है।

पृथ्वीराज कपूर से लेकर रनबीर कपूर तक, कपूर परिवार के अब तक 24 सदस्य बाॅलीवुड में एक्टिंग कर चुके हैं। सबसे बड़े परिवार के सबसे ज्यादा लोगों द्वारा बाॅलीवुड में काम करने का रिकार्ड इस कपूर परिवार के नाम से ‘ गिनीज़ बुक आॅफ वल्र्ड रिकाॅर्ड ’ में दर्ज है। (युवराज)

Check Also

‘‘अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस’’ पर भाजपा नेताओं ने किया योग

जयपुर, 21 जून 2019। भारतीय जनता पार्टी द्वारा आज ‘‘अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस’’ के अवसर पर प्रदेशभर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *